सिक्स पैक एब्स बनाने के तरीके, डाइट और एक्सरसाइज


Make Money with Clickbank

सुबह जब आप नाश्ते में प्रोटीन लेते हैं, तो आपको पूरे दिन कम भूख लगती है। इसके साथ ही साथ आपके शरीर में मांसपेशियों के ऊतक के निर्माण में भी मदद मिलती है।

एक शोध के अनुसार, अधिक वजन वाली 20 महिलाओं को सुबह के नाश्ते में 35 ग्राम प्रोटीन दिया गया, उसके बाद पूरे दिन के दौरान उनके भूख में कमी देखी गई। ये इस बात को दर्शाता है कि महिलाओं के हार्मोंस और दिमाग के संकेत में बदलाव आया, जिससे भूख नियंत्रित हो गई।

रोजाना ये गिनने की जरूरत नहीं है कि सिक्स पैक के लिए आप कितनी कैलोरी खा रहें हैं। बल्कि पेट की चर्बी को कम करना बहुत जरूरी है, ताकि उसके नीचे छुपी हुईं मांसपेसियां या एब्स दिख सकें। 

(और पढ़ें – पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट चार्ट)

अगर आप सुबह किसी भी तरह का नाश्ता कर लते हैं, तो इससे पूरे दिन मन में कुछ न कुछ खाने की लालसा बनी रहती है। यदि हम इस खाने की लालसा को कम कर लें, तो घ्रेलीन हार्मोंस का स्तर सुबह सामान्य रहता है, जिससे फैट नहीं बढ़ता है। अगर आप प्रोटीन पैक्ड नाश्ता कर लते हैं, तो पूरे दिन अधिक भूख नहीं लगती है।

इसका मतलब ये नहीं है कि आप दिन भर मांस या चिकन खाते रहें। अपने कैलोरी और फैट के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दही, अंडे आदि खाएं। प्रोटीन को विभाजित करके आपका बॉडी अधिक कैलोरी बर्न करता है। इसलिए प्रोटीन खाएं।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए योग)

Source

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *